Close Menu

    Subscribe to Updates

    Get the latest creative news from FooBar about art, design and business.

    What's Hot

    संक्षिप्त हवाई क्षेत्र बंद होने के बाद कुवैत की उड़ानें फिर से शुरू हो गईं।

    June 11, 2026

    डीआर कांगो में इबोला के मामले बढ़कर 598 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 115 तक पहुंच गई है।

    June 11, 2026

    सैमसंग 59.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के खर्च के साथ वैश्विक चिप निवेश में अग्रणी है।

    June 10, 2026
    प्रभात संवादप्रभात संवाद
    • होमपेज
    • संपर्क करें
    • ऑटोमोटिव
    • व्यापार
    • मनोरंजन
    • स्वास्थ्य
    • जीवन शैली
    • विलासिता
    • समाचार
    • खेल
    • तकनीकी
    • यात्रा
    • संपादकीय
    प्रभात संवादप्रभात संवाद
    मुखपृष्ठ » फ्रांसीसी अध्ययन ने वनस्पति आहार की गुणवत्ता को हृदय स्वास्थ्य से जोड़ा
    स्वास्थ्य

    फ्रांसीसी अध्ययन ने वनस्पति आहार की गुणवत्ता को हृदय स्वास्थ्य से जोड़ा

    October 29, 2025
    Facebook WhatsApp Telegram Twitter Pinterest LinkedIn Tumblr Email Reddit VKontakte

    पेरिस , 29 अक्टूबर, 2025: 63,000 से ज़्यादा वयस्कों पर किए गए एक फ्रांसीसी अवलोकन अध्ययन में पाया गया है कि पादप-आधारित आहार के हृदय संबंधी स्वास्थ्य लाभ, उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों की पोषण गुणवत्ता और औद्योगिक प्रसंस्करण की मात्रा पर काफ़ी हद तक निर्भर करते हैं। INRAE ​​(राष्ट्रीय कृषि, खाद्य एवं पर्यावरण अनुसंधान संस्थान), Inserm (फ्रांसीसी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अनुसंधान संस्थान), Université Sorbonne Paris Nord और Cnam (Conservatoire National des Arts et Métiers) के शोधकर्ताओं ने NutriNet-Santé समूह के डेटा का उपयोग किया और अपने निष्कर्ष द लैंसेट रीजनल हेल्थ, यूरोप पत्रिका में प्रकाशित किए ।

    नए आंकड़े उच्च गुणवत्ता वाले पादप आहार को बेहतर हृदय स्वास्थ्य परिणामों से जोड़ते हैं। (स्टॉक इमेज)

    इस समूह में 63,835 वयस्क शामिल थे, जिन पर औसतन 9.1 वर्षों तक नज़र रखी गई, और कुछ प्रतिभागियों पर 15 वर्षों तक नज़र रखी गई। कम से कम तीन दिनों के सेवन से संबंधित ऑनलाइन प्रश्नावली के माध्यम से आहार सेवन के आंकड़े एकत्र किए गए और फिर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के लिए एक वर्गीकरण प्रणाली के माध्यम से पौधे बनाम पशु-आधारित खाद्य अनुपात, समग्र पोषण गुणवत्ता (जैसे वसा, चीनी, नमक, विटामिन, खनिज के स्तर) और खाद्य प्रसंस्करण की सीमा निर्धारित करने के लिए उनका विश्लेषण किया गया। परिणाम दर्शाते हैं कि जिन व्यक्तियों के आहार में न्यूनतम प्रसंस्कृत, पोषक तत्वों से भरपूर पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ शामिल थे, जिनमें ताजे या जमे हुए फल और सब्जियां, फलियां और बिना किसी मिलावट के साबुत अनाज शामिल थे, उनमें हृदय रोग विकसित होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में लगभग 40 प्रतिशत कम था, जिनका आहार पशु-आधारित उत्पादों पर अधिक निर्भर था।

    दूसरी ओर, जिन प्रतिभागियों के आहार में अत्यधिक प्रसंस्कृत या कम पोषण मूल्य वाले पादप-आधारित खाद्य पदार्थ शामिल थे, जैसे औद्योगिक ब्रेड, पैकेज्ड सूप, पादप-व्युत्पन्न सामग्री से बने रेडीमेड भोजन, उनमें हृदय रोग के जोखिम में कोई उल्लेखनीय कमी नहीं देखी गई। वास्तव में, ऐसे अति-प्रसंस्कृत पादप-आधारित खाद्य पदार्थों का सबसे अधिक सेवन करने वाले उपसमूह में, न्यूनतम प्रसंस्कृत, पोषक तत्वों से भरपूर पादप-आधारित खाद्य पदार्थ खाने वालों की तुलना में जोखिम लगभग 40 प्रतिशत अधिक था। अध्ययन में नए आहार सूचकांकों का प्रयोग किया गया, जो पादप बनाम पशु-आहार संतुलन, पोषण गुणवत्ता और प्रसंस्करण स्तर को एक साथ ध्यान में रखते थे।

    न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हृदय जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं

    इन सूचकांकों में एक स्वस्थ पादप-आधारित आहार सूचकांक (एचपीडीआई) और एक अस्वास्थ्यकर पादप-आधारित आहार सूचकांक (यूपीडीआई) शामिल थे, जिन्हें प्रसंस्करण की मात्रा के अनुसार समायोजित करके “असंसाधित” या “अति-संसाधित” संस्करण बनाए गए। लेखकों के अनुसार, निष्कर्ष इस बात पर ज़ोर देते हैं कि पादप-आधारित आहारों से जुड़ा सुरक्षात्मक संबंध एक समान नहीं है और यह पादप खाद्य पदार्थों के आंतरिक पोषण मूल्य और उनके प्रसंस्करण, दोनों पर निर्भर करता है। वे इस बात पर ज़ोर देते हैं कि आहार संबंधी सुझावों में आहार पैटर्न के साथ-साथ भोजन की गुणवत्ता और प्रसंस्करण स्तर, दोनों को शामिल किया जाना चाहिए।

    2009 में शुरू किए गए और INRAE/Inserm/Cnam/Université Sorbonne Paris Nord/Université Paris Cité में पोषण संबंधी महामारी विज्ञान अनुसंधान दल (CRESS-EREN) द्वारा समन्वित, NutriNet-Santé समूह ने अब तक 300 से ज़्यादा वैज्ञानिक प्रकाशन प्रकाशित किए हैं। इस शोधपत्र का पूरा उद्धरण इस प्रकार है: Prioux C, Kesse-Guyot E, Srour B, आदि। “फ्रांसीसी NutriNet-Santé समूह में हृदय रोग का जोखिम और पशु-आधारित तथा पादप-आधारित खाद्य पदार्थों, पोषण गुणवत्ता और खाद्य प्रसंस्करण स्तर के बीच संतुलन: एक अनुदैर्ध्य अवलोकन अध्ययन।” द लैंसेट रीजनल हेल्थ, यूरोप (2025)। – यूरोवायर न्यूज़ डेस्क द्वारा ।

    संबंधित पोस्ट

    डीआर कांगो में इबोला के मामले बढ़कर 598 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 115 तक पहुंच गई है।

    June 11, 2026

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कांगो और युगांडा में इबोला के 507 मामलों की रिपोर्ट दी है।

    June 9, 2026

    वैश्विक स्वास्थ्य संगठनों ने इबोला के जवाब के लिए 518 मिलियन डॉलर की मांग की है।

    June 7, 2026
    आज की ताजा खबर

    संक्षिप्त हवाई क्षेत्र बंद होने के बाद कुवैत की उड़ानें फिर से शुरू हो गईं।

    June 11, 2026

    डीआर कांगो में इबोला के मामले बढ़कर 598 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 115 तक पहुंच गई है।

    June 11, 2026

    सैमसंग 59.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के खर्च के साथ वैश्विक चिप निवेश में अग्रणी है।

    June 10, 2026

    एनवीडिया ने दक्षिण कोरिया में एआई और डेटा सेंटर सौदों का विस्तार किया।

    June 9, 2026

    दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था में पहली तिमाही के संशोधित जीडीपी आंकड़ों के अनुसार 1.8% की वृद्धि हुई है।

    June 9, 2026

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कांगो और युगांडा में इबोला के 507 मामलों की रिपोर्ट दी है।

    June 9, 2026

    विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि के साथ मिस्र की जीडीपी में 5.2% की वृद्धि हुई।

    June 8, 2026

    खाद्य सुरक्षा के लिए FAO ने GEF-9 के तहत 3.9 अरब डॉलर की धनराशि का समर्थन किया।

    June 8, 2026
    © 2023 प्रभात संवाद | सर्वाधिकार सुरक्षित
    • होमपेज
    • संपर्क करें

    Type above and press Enter to search. Press Esc to cancel.