Close Menu

    Subscribe to Updates

    Get the latest creative news from FooBar about art, design and business.

    What's Hot

    जुलाई 2026 में वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में 9% की वृद्धि हुई।

    August 14, 2026

    गिलगित-बाल्टिस्तान में भूकंपीय गतिविधि से बुनियादी ढांचे और स्थानीय समुदायों पर प्रभाव पड़ा है।

    August 14, 2026

    अबू धाबी से गोथेनबर्ग के लिए सीधी नॉन-स्टॉप उड़ानें शुरू हुईं, एतिहाद ने मौसमी सेवा शुरू की

    August 13, 2026
    प्रभात संवादप्रभात संवाद
    • होमपेज
    • संपर्क करें
    • ऑटोमोटिव
    • व्यापार
    • मनोरंजन
    • स्वास्थ्य
    • जीवन शैली
    • विलासिता
    • समाचार
    • खेल
    • तकनीकी
    • यात्रा
    • संपादकीय
    प्रभात संवादप्रभात संवाद
    मुखपृष्ठ » खान-पान की आदतें बदलने से आपके जीवन में कई साल बढ़ सकते हैं
    स्वास्थ्य

    खान-पान की आदतें बदलने से आपके जीवन में कई साल बढ़ सकते हैं

    November 25, 2023
    Facebook WhatsApp Telegram Twitter Pinterest LinkedIn Tumblr Email Reddit VKontakte

    ब्रिटेन के लगभग आधे मिलियन निवासियों के व्यापक डेटा पर आधारित एक अभूतपूर्व अध्ययन ने एक आकर्षक खोज की है: स्वस्थ आहार पर स्विच करने से किसी व्यक्ति के जीवन काल में संभावित रूप से एक दशक तक का इजाफा हो सकता है। यह शोध, नॉर्वे के बर्गेन विश्वविद्यालय के प्रसिद्ध सार्वजनिक स्वास्थ्य शोधकर्ता लार्स फैडनेस के नेतृत्व में, के व्यापक भागीदार आधार पर आधारित है। यूके बायोबैंक अध्ययन, जो 2006 में शुरू हुआ।

    खान-पान की आदतें बदलने से आपके जीवन में कई साल बढ़ सकते हैं

    शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को उनके आहार पैटर्न के आधार पर सावधानीपूर्वक वर्गीकृत किया और समय के साथ इन पैटर्न के विकास की निगरानी की। उन्होंने औसत से लेकर अस्वास्थ्यकर खाने वालों तक के समूहों की पहचान की, साथ ही यूके की ईटवेल गाइड का पालन करने वाले लोगों और शोधकर्ताओं द्वारा ‘दीर्घायु आहार’ का पालन करने वाले एक चुनिंदा समूह की भी पहचान की।

    उल्लेखनीय रूप से, धूम्रपान, शराब का सेवन और शारीरिक गतिविधि के स्तर जैसे चर के लिए लेखांकन के बाद, अध्ययन में पाया गया कि 40 वर्षीय पुरुष और महिलाएं जो अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों से ईटवेल गाइड का पालन करने के लिए चले गए, उनकी जीवन प्रत्याशा में लगभग 9 वर्ष की वृद्धि हो सकती है। अधिक आश्चर्यजनक रूप से, जिन लोगों ने दीर्घायु आहार अपनाया – जिसमें साबुत अनाज, नट्स, फल, सब्जियां और मध्यम मछली का अधिक सेवन शामिल है – उनके जीवन काल में 10 साल की वृद्धि देखी जा सकती है।

    जीवन प्रत्याशा में यह वृद्धि केवल युवा आबादी तक ही सीमित नहीं है। 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति अभी भी ईटवेल गाइड या दीर्घायु आहार के साथ तालमेल बिठाकर स्वस्थ खान-पान की आदतें अपनाकर अपनी जीवन प्रत्याशा लगभग 4 से 5 साल तक बढ़ा सकते हैं। प्रमुख जनसंख्या पोषण शोधकर्ता और अध्ययन की सह-लेखिका कैथरीन लिविंगस्टोन ने साइंसअलर्ट के प्रति अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “स्वस्थ आहार की दिशा में छोटे और निरंतर परिवर्तन करने में कभी देर नहीं होती है।”

    जबकि अमेरिका में इसी तरह के अध्ययनों ने स्वस्थ खाने के पैटर्न और समय से पहले मौत के कम जोखिम के बीच संबंध पर प्रकाश डाला है, यह अध्ययन इस शोध के भौगोलिक दायरे का विस्तार करता है। हालाँकि, कुछ सीमाओं पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, जैसे यूके बायोबैंक में चावल की खपत पर डेटा की कमी, जो विभिन्न प्रवासी समूहों के लिए महत्वपूर्ण है, और अध्ययन में श्वेत यूरोपीय, मध्यम से उच्च वर्ग के प्रतिभागियों की प्रबलता है।

    अध्ययन समय के साथ लगातार आहार सुधार बनाए रखने में चुनौतियों को स्वीकार करता है, यह देखते हुए कि कई लोगों के लिए आहार पैटर्न में उतार-चढ़ाव होता है। इसके अलावा, किफायती, पौष्टिक भोजन तक पहुंच एक प्रणालीगत समस्या बनी हुई है, जो खाद्य करों और सब्सिडी जैसी नीतियों के माध्यम से सरकारी हस्तक्षेप की आवश्यकता को रेखांकित करती है। 2017 के एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि ऐसी राजकोषीय नीतियां संभावित रूप से अमेरिका में सालाना 60,000 लोगों की जान बचा सकती हैं। स्वास्थ्यप्रद विकल्पों की पेशकश करके और अस्वास्थ्यकर विकल्पों की उपलब्धता को कम करके स्कूलों और कार्यस्थलों में भोजन के माहौल को बढ़ाना सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरणीय स्थिरता पर काफी प्रभाव डाल सकता है।

    संबंधित पोस्ट

    डीआर कांगो में इबोला के प्रकोप से होने वाली मौतों की संख्या 1,900 से अधिक हो गई है।

    August 12, 2026

    चाड में हैजा के प्रकोप से 13 लोगों की मौत हो गई है और मामलों की संख्या 230 से अधिक हो गई है।

    August 9, 2026

    यूरोपीय स्वास्थ्य समूह यूरोपीय संघ पर गर्मी से बचाव के लिए बाध्यकारी सुरक्षा उपायों को लागू करने का दबाव डाल रहे हैं।

    August 8, 2026
    आज की ताजा खबर

    जुलाई 2026 में वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में 9% की वृद्धि हुई।

    August 14, 2026

    गिलगित-बाल्टिस्तान में भूकंपीय गतिविधि से बुनियादी ढांचे और स्थानीय समुदायों पर प्रभाव पड़ा है।

    August 14, 2026

    अबू धाबी से गोथेनबर्ग के लिए सीधी नॉन-स्टॉप उड़ानें शुरू हुईं, एतिहाद ने मौसमी सेवा शुरू की

    August 13, 2026

    संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के दौरान वैश्विक युवा बाजार निवेश और समावेशन पर केंद्रित है।

    August 13, 2026

    संयुक्त राष्ट्र ने बच्चों के लिए ऑनलाइन सूचनाओं के बढ़ते खतरों के बारे में चेतावनी दी है।

    August 12, 2026

    अमेरिका और यूरोप में ईंधन की आपूर्ति कम होने से डीजल की कीमतें बढ़ गईं।

    August 12, 2026

    प्रौद्योगिकी उद्योग में कानूनी चुनौतियाँ युवा संरक्षण संबंधी चिंताओं को उजागर करती हैं।

    August 12, 2026

    डीआर कांगो में इबोला के प्रकोप से होने वाली मौतों की संख्या 1,900 से अधिक हो गई है।

    August 12, 2026
    © 2023 प्रभात संवाद | सर्वाधिकार सुरक्षित
    • होमपेज
    • संपर्क करें

    Type above and press Enter to search. Press Esc to cancel.